Trending Articles

search

Thursday, 17 January 2019

wordpress vs blogger कौन सा platform ज्यादा अच्छा है website बनाने के लिए

wordpress vs blogger कौन सा platform ज्यादा  अच्छा है website बनाने के लिए 

अगर हम blogging की बात करते है तो हमारे पास बोहोत सारे options है website बनाने के लिए. जैसे की wordpress और blogger यहाँ पास हम अपने विचार को रखते है, और पूरी दुनिया हमारे विचार को देखती है और उसपे comment करती है. जैसा की आप जानते होंगे बोहोत से लोग blogger को पसंद करते है क्युकी हमें ब्लॉगर में free का hosting मिल जाता है. with unlimited bandwith के साथ. वही दूसरी और बोहोत से लोग wordpress को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है क्युकी हमें wordpress में  आपको freedom मिल जाता है आप कुछ भी change कर सकते है plugin का use करके बड़े आसानी से. लेकिन ब्लॉगर में आप कुछ चीजे ही चेंज कर सकते है और आपको यहाँ पास कोई plugin नहीं मिलेगा आपको html code को edit करके ही आप कुछ भी चीज चेंज कर पाओगे।  
               


अगर आप पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग का इस्तेमाल करना चाहते है तो में आपको wordpress ही suggest करूँगा ब्लॉगर नहीं। क्युकी ब्लॉगर में बोहोत सारे limitations है और limited control है और आप नये features को आसानी से add नहीं कर पाओगे वही wordpress में आप आसानी से plugin का use करके आप add कर सकते हो. अगर आप चाहते है lifetime money earn करना तो wordpress ही use करे वहा आपको unlimited features मिल जायेंगे और अगर आपको blogging करना अच्छा लगता हो और सिर्फ अपने thoughts  share करने के लिए blogging करते हो तो जरूर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करे अगर आपको earning नहीं करनी हो तो. में ये नहीं बोलरा की ब्लॉगर खराब है, में भी ब्लॉगर पे ही अपना website बनाया हु लेकिन में भी बोहोत जल्द move on करलूँगा wordpress पे कुछ पैसा कमाने के बाद लेकिन मेरी हिंदी blogging. ब्लॉगर पर ही होगी अगर में move on करता भी हु तो english में ब्लॉग लिखूंगा और technology के बारे में मेरा जो हिंदी ब्लॉग्गिंग है वो में blogger पर ही आगे बढ़ाऊंगा क्युकी मैंने बोहोत customization कर दिया है, और free hosting भी है क्युकी ये google का product है तो सोचा ब्लॉगर पर ही अपनी hindi blogging को आगे बढ़ाऊंगा क्युकी मुझे लगता है website किसी से भी बना हुआ हो वो matter नहीं करता है. matter तो आपका SEO करता है की आप आपने website को कैसे configure किये हो. और अगर आपका article SEO friendly है तो जरूर Rank करेगा। ब्लॉगर भी बोहोत बढ़िया platform है मुझे तो ब्लॉगर ही अच्छा लगा  क्युकी इसका free unlimited hosting है. इस लिए में ब्लॉगर पर ही अपने thoughts को share करता हु और earning भी. आप भी use कर सकते हो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है अगर आप limited features में भी खुश हो तो. अगर नहीं हो तो जरूर आप wordpress इस्तेमाल करो और hosting और domain bluehost से ही खरीदो क्युकी इसमें आपको wordpress भी install करके देदेता है और बोहोत ही बढ़िया hosting है. तो में तो आपको bluehost ही suggest करूँगा वही आप दूसरे जगह से होस्टिंग लोगे और domain दूसरी जगह से तो आपको बोहोत दिक्कत होगा wordpress को install करने में तो bluehost सबसे बढ़िया है निचे click करके sign up करे और अपना आज ही wordpress website बनाये।




Wordpress और Blogger का फायदा और नुकसान क्या क्या है

कुछ खास तो नहीं है, लेकिन जो भी है बोहोत है. एक वेबसाइट बनाने के लिए नुकसान और फायदा इन दोनों में free होस्टिंग और own होस्टिंग वाली बात आ जाती है.

Wordress का फायदा 

  • wordpress में आपको unlimited templates मिल जाते है. जोकि आपके वेबसाइट को बोहोत ज्यादा खूबसूरत बना देता है
  • plugins तो आपने सुना ही होगा wordpress में plugin के बिना कुछ भी नहीं wordpress. plugin के use से आप अपने वेबसाइट को बोहोत अच्छा design दे सकते है
  • wordpress में आपको freedom मिल जाता है तो आप plugin के use से आप कुछ भी कर सकते है
  • आप अपने ब्लॉग को किसी भी तरीके से monetize कर सकते है चाहे adsense ad नेटवर्क हो या affiliated marketing 
  • आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को किसी भी operating system से इस्तेमाल कर सकते है चाहे वो computer हो या mobile. android हो या windows. 

Blogger का फायदा 

  • ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफार्म है अपने thoughts को शेयर करने के लिए ओरे आप इसे बोहोत simple तरीके से इस्तेमाल कर सकते है.
  • इसमें आपको अपना खुदका नाम मिल जाता है जोकि www.yourname.blogspot.com कुछ ऐसा रहता है आप इसमें yourname में अपने वेबसाइट का नाम डालते है.
  • ब्लॉगर में कोई plugin नहीं होता, लेकिन बोहोत अच्छे अच्छे gadget रहते है जोकि आपके website को बोहोत अच्छा design करदेता है.
  • इसमें पहले से ही google adsense का ad network दिया रहता है. क्युकी ये google का product है और गूगल सबसे पहले index भी ब्लॉगर का ही blog करता है. गूगल पर 
  • कुछ कुछ चीजे आप बोहोत आसानी से चेंज कर सकते है blogger में जैसे की colour, background, width और font types 


wordpress का नुकसान

  • wordpress खुदका domain और hosting लेता है वेबसाइट बनाने के लिए बिना इसके आप wordpress पर वेबसाइट नहीं बना सकते 
  • आप इसमें खुदके जिम्मेदार रहते है manage से लेकर security तक 
  • इसमें unlimited plugin features है तोह बोहोत मुश्किल होता है सेलेक्ट करने में की कोनसा सही है 

blogger का नुकसान 

  • आपको तो पता ही होगा की ब्लॉगर में limited features मिलता है जिससे हम अच्छे से अपने मन पसंद तरीके से अपने website को customize नहीं कर पाते है
  • यह google का product है तो पूरा control भी google का ही होता है अगर आप कुछ abusive content डालोगे तो गूगल हटा देगा आपका content बिना आपसे पूछे
  • blogger में templates लिमिटेड रहता है. जिससे की आप अपने मन पसनद तरीके से अपने website को अनोखा नहीं बना पाते 

 सारे article जरूर पढ़े 


मेरा सुझाव 

जब आप start करोगे blogging करना तो आप blogger से ही शुरुआत करना और जब आप अच्छे तरीके से ब्लॉग लिखना सिख जाओ और rank करवाना सिख जाओ अपने blog को तो ही आप move on करना wordpress पर. क्युकी wordpress एक अच्छा प्लेटफार्म है ब्लॉग को advance level में दिखाने के लिए.

No comments:

Post a Comment