Trending Articles

search

Saturday, 26 January 2019

Google Webmaster और Bing webmaster में Website को कैसे submit करते है

Google Webmaster और Bing webmaster में Website को कैसे add करे traffic बढ़ाने के लिए

तो आज बात करेंगे google और bing webmaster tools के बारे में जिसके वजह से आज हमलोग टिके हुए है, blogging फील्ड पर. क्युकी Search engine ही नहीं होता तो हम सब अपने ब्लॉग को index नहीं कर पाते, और index नहीं कर पाते तो traffic नहीं आता, इसलिए search engine बोहोत जरुरी है traffic बढ़ाने के लिए अपने website पर तो चलो शुरू करते है की कैसे अपने वेबसाइट को google और bing search engine में submit करते है.


1. Google search engine में अपने website को कैसे submit करते है

सबसे पहले तो आपको google में google webmaster search करना है. और सबसे पहला page को open करना है अगर आपको ना मिले तो आप इस Link पर click करके खोल लेना google webmaster के page को. फिर आपको अपने gmail account से sign in करलेना है. उसके बाद आपको google search console के निचे आपको add property का option दिखेगा वहा पास आपको अपने वेबसाइट का url डालना है. मानलो मैंने अपने website का डाल दिया www.prohindiblogger.com जैसे मैंने डाला है वैसे ही आप भी अपने website का url डाल देना और submit करदेना आपका website फिर google पर submit हो जायेगा।


submit करने के बाद आपको एक काम और करना होगा जोकि है sitemap. sitemap आपको submit करना होगा google पर तभी google को पता चलेगा आपके website के बारे में तभी वेबसाइट आपका index होगा, तो में आपको बता देता हु की कैसे add करते है sitemap. आपको image में जैसा की दिख रहा होगा, की पहले sitemap में जाना है फिर आपको add a new sitemap दिखेगा उसमे आपका website add होगा। उसके बाद आपको sitemap.xml type करना है, फिर submit कर देना है जैसा की आप देख पारे होंगे मेरा sitemap success दिखारा है इसका मतलब मेरा sitemap google console में submit हो चूका है, आप जब submit करोगे तो आपका sitemap pending दिखेगा और कुछ दिनों में वो success हो जायेगा तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है.

 

अगर आपको भी blogging field में आना हो तो जरूर पढ़े ये सारे articles ?

  1. ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करे
  2. अलग अलग तरीके से ब्लॉग को MONETIZE करे बिना ADSENSE के 
  3. ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका क्या है ?
  4. डाउनलोड करे premium templates free में blogger के लिए
  5. niche topic पर कैसे ब्लॉग लिखा जाये
  6. backlink क्या होता है और अपने website के लिए कैसे बनाये
अब में आपको बताऊंगा की Bing webmaster tool में अपने वेबसाइट को कैसे add करते है. इससे भी आप बोहोत अच्छा traffic ला सकते है अपने वेबसाइट पर. bing webmaster tools के बारे में बताने से पहले निचे दिए गए articles को जरूर पढ़े जोकि blogging से related है.
  1. मैंने पा लिया adsense से approval बोहोत खुश हु में आज 1 january 2019 को मिला मुझे approval
  2. कैसे Web Push Notification Bell Icon को अपने blogger या wordpress website पर लगाए
  3. social share buttons कैसे add करे अपने website पर
  4. Wikipedia, Microsoft, YouTube जैसी High PR Sites से Backlinks कैसे बनाते है
  5. Discussion forum अपने wordpress या blogger में कैसे लगते है
  6. wordpress vs blogger कौन सा platform ज्यादा अच्छा है website बनाने के लिए

1. Bing search engine में अपने website को कैसे submit करते है

सबसे पहले आपको google पर bing webmaster search करना है. और सबसे पहले वाले page को open कर लेना है जैसा की आप image में देख पारे होंगे।

ये page open करने के बाद आपको ये तीन account दिखेगा आपका जिसपर भी account होगा आप sign in कर लेना मेरा microsoft पर था, तो मैंने microsoft से sign in किया आपका जिसपर होगा आप उससे करलेना।


और जब sign in करलोगे आप तो आपको bing webmaster के निचे add a site करके option दिखेगा वहा पास आपको अपना website का url add करना होगा और sitemap add करना होगा। में आपको दिखा देता हु की कैसे आप add करोगे

इसमें मैंने अपने website का नाम दिया है, आप अपने website का नाम डालना 

अपने website का नाम डालने के बाद sitemap भी ऐसे ही डालना जैसा की आप image में देख पारे है. कुछ change करने की जरुरत नहीं है आपको बस अपने वेबसाइट का url देना है जहा मैंने अपने website का url दिया है और कुछ भी change नहीं करना है. फिर add button पर click करके add करदेना है. आपका फिर bing search console पर भी website index होने लगेगा और bing console से भी traffic आने लगेंगे। जोकि आपके वेबसाइट के लिए बोहोत लाभदायक होगा आपकी earning rate बढ़ जायेगा जो आपमें बस google से ही traffic आरा था अब bing से भी आने लगेगा कुछ दिन के बाद से जब आपका sitemap approved हो जायेगा। 

ऐसे ही और भी बोहोत सारे search engine है जैसे ही जानकारी मिलती है मुझे में आप सबके साथ भी जरूर share करूँगा आज के लिए बस इतना ही मिलते है next ब्लॉग में अगर आपको दिक्कत आये sitemap add करते समें तो कमेंट में पूछे।

No comments:

Post a Comment