Discussion forum अपने wordpress या blogger में कैसे लगाते है

Discussion forum को wordpress या blogger में कैसे लगाते है 

बोहोत दिनों से में google पर ढूंड रहा था की कैसे discussion forum को लगाया जाता है अपने website पर आज जाके मुझे पता चला इसका solution. आज आपके साथ भी में share करूँगा की कैसे discussion forum को अपने वेबसाइट पर लगाते है. सबसे पहले आपको इस link पर क्लिक करके disqus साइट पर चले जाना है. फिर आपको login करलेना है facebook gmail या twitter से login करने के बाद आप वेबसाइट disqus के profile पर आजाओगे। फिर आपको get started पर क्लिक करके आगे बढ़ना है




 आगे बढ़ने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखेगा जिसमे से आपको ये सेलेक्ट करना है 

और इन दोनों में से आपको i want to comment on sites पर क्लिक करके फिर आपको आपको अपना site जो है disqus में add करना होगा तो आप यहाँ जाके करलेना add disqus to site.


फिर अब आपको सबसे निचे आ जाना है, scroll down करके फिर get started पर click करदेना फिर आपको कुछ ऐसा लिखा हुआ दिखेगा Nice your account has been created. आपको दो options दिखेंगे उसमे से आपको सेकंड वाले को select करना है. i want to install disqus on my website

  • आपको फिर अपने website का नाम और category चुनना है. तो मेरे वेबसाइट का नाम www.prohindiblogger.com है तो मैंने वो लिख दिया उदहारण के तोर पे और category में आप अपने ब्लॉग से संबन्धित category चुन लेना जैसा की मेरे ब्लॉग का category technology से related है तो मैंने tech select किया है.

  • फिर आगे आपको plan choose करने के लिए आएगा जिसमे से एक basic और दूसरा plus और तीसरा pro होगा तो आपको basic के सबसे निचे चले जाना है और subscribe now पर क्लिक करदेना है.


  •  click करदेने के बाद आपसे पूछेगा की आपका वेबसाइट किसमे run कररा है. तो मेरा तो blogger पर चल रा है तो मैंने ब्लॉगर सेलेक्ट कर लिया अगर आपका wordpress होगा तो wordpress select करलेना।


  • फिर जैसा की मैंने आपको बताया की मैंने ब्लॉगर पर अपना वेबसाइट बनाया है तो ब्लॉगर सेलेक्ट किया और फिर जो code रहेगा आपको configure करना होगा तभी जो dicussion forum काम करेगा आपके website पर
तो आपने जो domain दिया होगा आपका वो show करेगा जैसा की मैंने दिया था www.prohindiblogger.com तो मेरा show होरा है. वैसे ही आपकाभी show करेगा तो उसपे आप click करलेना और आगे  widget को add करना होगा तो add widget पर क्लिक करदेना वो automatically आपके ब्लॉगर के layout में add हो जायेगा।
फिर save arrangement करदेना आपका जो discussion forum है वो दिखने लगेगा, अगर widget add ना हो तो आप widget के निचे edit template करके आपको दिखेगा उसपे क्लिक करना और पूरा code को copy करके ब्लॉगर में आके save करदेना layout में जाके add gadget करके आपका जो फोरम है फिर आपके वेबसाइट पर दिखने लगेग। और हाँ आपको कही भी problem आये तो मेरे discussion फोरम में कमेंट करके पूछ लेना मुझे खुसी होग आपके सवालो का जवाब देके।
Discussion forum अपने wordpress या blogger में कैसे लगाते है Reviewed by Prohindiblogger on January 13, 2019 Rating: 5

No comments:

All Rights Reserved by prohindiblogger © 2019

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.